Hindi Writing Blog: गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ

बुधवार, 26 जनवरी 2022

गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ

Republic Day

सिसकियों और खामोशियों के पिंजरे में

सिमटा था कभी देश मेरा

पर सन् सैतालिस की उस नई सुबह

जब सूरज ने अपनी अलसाई किरणों को

धरती पर भेजा

तो रात की मद्धिम होती चाँदनी ने

मेरे भारत के आजादी की कहानी  

उसे भी कह सुनाई ।।1।।

परिंदों की चहचहाहट ने भी

मेरे भारत की आजादी की  

गाथा गगन की अनंत परिधि में

घूम-घूमकर खूब सुनाई

धीरे-धीरे बात बढ़ी

तो विधि-विधान की चर्चा आई

पेश हुआ फिर संविधान मसौदा

मेरे भारत की भूमि पर

विविध बोलियाँ, भाषाओं और धर्मों से

सजे देश को संप्रभु बनाने

हर्षित करती 26 जनवरी आई

आया गणतंत्र मेरे देश में

भारत ने संप्रभुता पाई ।।2।।

सिसकियों और खामोशियों के पिंजरे में...

                  स्वरचित रश्मि श्रीवास्तव “कैलाश कीर्ति”

 आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें